Type Here to Get Search Results !

Tax Saving Scheme 2022 | टैक्स बचाने के लिए इन विकल्पों के बारे में जाने

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief - हेल्लो दोस्तों नमस्कार क्या आप भी एक अच्छे खासे कंपनी में एक अच्छे पद पर नौकरी करते हैं या फिर आप अपना कोई खुद का बिजनेस करते हैं और ऐसे आपकी एनुअल इनकम भी लाखों में है और income tax देने का बोझ आप पर बना रहता है। 

बल्कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी एनुअल इनकम लाखों में है और वह भी income tax को लेकर काफी परेशान रहते हैं और ऐसे में सारे लोग Tax Saving Scheme की तलाश में रहते हैं। 

और ऐसे बहुत से लोग Tax Saving Scheme की मदद से लाखों रुपए की बचत भी कर रहे और साथ में अपने फैमिली कि future planning कर रहे है तो आज के इस आर्टिकल में हम सब (Tax Saving Scheme) के बारे में ही पूरे विस्तार से पढ़ने वाले हैं क्योंकि नौकरी कर रहे व्यक्तियों या फिर व्यापार कर रहे व्यक्तियों के लिए टैक्स भरने को लेकर बोझ बना ही रहता है। 

टैक्स सेविंग के बहुत सारे विकल्प मौजूद है एवं Tax Saving Scheme भी है जिससे टैक्स सेविंग्स विकल्पों में निवेश कर आयकर कानून के विभिन्न सेक्शंस के तहत डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है और इन्हीं सब विकल्पों में से किसी एक विकल्प का इस्तेमाल करके लाखों लोग अपना income tax saving कर रहे हैं। 

और अगर आप भी टैक्स सेविंग विकल्पों का इस्तेमाल कर लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन उससे पहले आपके मन में टैक्स सेविंग विकल्पों को लेकर किसी भी प्रकार के सवाल है तो आप चार्टर्ड अकाउंट या वकील से संपर्क कर Tax Saving Scheme के बारे में पूरी जानकारियां अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं। 

जिसके बाद आप टैक्स सेविंग विकल्पों में से किसी भी विकल्प का इस्तेमाल कर टैक्स सेविंग का लाभ उठा सकते हैं तो ऐसे में आप उन सभी टैक्स सेविंग विकल्पों (Tax Saving Scheme) के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं कि वह कौन कौन से विकल्प है और उनमें से अच्छा विकल्प कौन सा है। 

एवं उसमें फायदा क्या क्या होगा तो इन सभी जानकारियों के बारे में अच्छे से जानने के लिए इस लेख पर बने रहे और इस लेख को पूरा अच्छे से पढ़ें इस लेख में rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief से संबंधित जानकारियों के बारे में अच्छे से पूरी जानकारियां प्रदान की गई है।  

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief 2022 

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief 2022

नौकरी कर रहे या व्यापार कर रहे करदाताओं जिनकी एनुअल इनकम 2.5 लाख रुपए से कम है तो उन करदाताओं कोई भी इनकम टैक्स नहीं देना होता है लेकिन अगर करदाताओं की चलाना है 2.5 लाख से अधिक है और 5 लाख से कम है। 

तो ऐसे में तो ऐसे में उन करदाताओं को अपने कमाई का 5% टैक्स भरने का प्रावधान है और जबकि 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपये की सालाना आय पर करदाताओं से 20% टैक्स वसूला जाता है और वहीं जिन करदाताओं कि 10 लाख और उससे अधिक की सालाना कमाई है।

उनकी कमाई पर 30% टैक्स स्लैब (Tax Slab) है और इन स्लैब को देखकर यह साफ है कि 10 लाख रुपये से ज्यादा की सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स कटेगा। अगर आप टैक्स सेविंग करना चाहते हैं तो अगर ऐसे में आप लोग टैक्‍स सेविंग का भी प्‍लान शुरू कर सकते हैं। 

टैक्‍सपेयर्स अलग-अलग सेविंग्‍स और फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट्स में निवेश कर इनकम टैक्‍स के अलग-अलग सेक्‍शन के तहत टैक्‍स छूट ले सकते हैं. जैसेकि, स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स, होम लोन, लाइफ इंश्‍योरेंस, मेडिकल इंश्‍योरेंस, बच्‍चों की स्‍कूल फीस पर आप टैक्‍स छूट हासिल कर सकते हैं।  

Tax Saving Scheme 2022 

लेख का नाम rajkot update news Tax Saving Scheme
स्कीम Rajkotupdates.News : Tax
Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief
वर्ष2022
उद्देश्यइस्तेमाल कर टैक्स सेविंग का इस्तेमाल करना


rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief | National Pension Scheme (NPS) 

National Pension Scheme - अगर आप tax saving के उद्देश्य से अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी नियमित आय चाहते हैं तो इसके लिए आपको (Retirement Planning) करनी सबसे जरूरी है आज के समय कई तरह के पेंशन प्लान (Pension plan) चलाए जा रहे हैं। 

जिसके जरिए आप आने वाले समय को सुरक्षित बना सकते हैं। और इन्हीं सब में से एक है नेशनल पेंशन सिस्टम-NPS. यह रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से National Pension System एक सबसे अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि, रिटायरमेंट के बाद ज्यादातर लोगों को अपने खर्च की चिंता होती है। 

सैलरी की तरह रेगुलर इनकम का एक जरिया बना रहे इसके लिए National Pension Scheme बेहतर प्लान है। NPS सबसे सस्‍ती पेंशन स्‍कीम है लंबी अवधि के रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए NPS एक बेहतर ऑप्‍शन है. 

इसमें रिटायरमेंट की उम्र तक एक बड़ा कॉपर्स बनाया जा सकता है। वहीं, लाभार्थी जितनी एन्‍युटी खरीदते हैं, उसके आधार पर आगे लाभार्थियों को मंथली पेंशन मिलती रहेगी. आमतौर पर एनपीएस में 2 लाख रुपये तक टैक्‍स डिडक्‍शन का फायदा मिलता है। लेकिन, सेलरीड इम्‍प्‍लॉइज 2 लाख से भी ज्‍यादा डिडक्‍शन ले सकते हैं। 

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief | Public Provident Fund (PPF)

Public Provident Fund tax saving- अगर आप अपनन कमाई में से कटने वाले tax कि tax saving करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF में निवेश करना आपके लिए एक बहुत ही अच्छा आप्सन हो सकता है।

PPF बहुत पुराना और भरोसेमंद निवेश ऑप्शन (Investment Tips) है. Public Provident Fund में निवेश करने से न सिर्फ आपको अच्छे और सेफ रिटर्न मिलते हैं बल्कि यह आपको टैक्स बचाने में भी मदद करता है। 

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको निवेश, ब्याज और मैच्योरिटी अमाउंट तीनों पर ही टैक्स नहीं लगता है इसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C (Income Tax) के तरह 1.5 लाख रुपये तक टैक्स में छूट मिलता है। तो इसमें निवेश करना आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है  

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) | rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief 

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना Small Saving Scheme में से एक है लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक मानी जाती है जो बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने का एक अच्छा विकल्प माना है। 

अगर आपके घर में 10 साल से कम उम्र की बिटिया है और आप अपने बेटियों का भविष्य सवारना चाहते हैं तो इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक अच्छा Small Saving Scheme है। 

इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए आपको अपने बेटियों के नाम इस योजना में अकाउंट ओपन करवाना होगा। इस योजना के तहत छोटा सा निवेश कर बच्ची के लिए मोटा फंड जमा किया जा सकता है इस योजना में निवेश पर 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। 

तथा सरकार द्वारा SSY योजना के तहत सरकार तिमाही आधार पर इस में मिलने वाली ब्याज दरों पर फैसला करती है ऐसे में 5 तारीख और अंत आखिरी के बीच में जितना न्यूनतम बैलेंस होता है, उसपर ब्याज दर की गणना की जाती है. यही कारण है कि हर महीने की 5 तारीख से पहले पैसा जमा करना फायदा करा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.